जापान में बाढ़ के कारण करीब 13 लाख लोग प्रभावित

04:05 PM Jul 07, 2020 |

टोक्यो (उत्तम हिन्दू न्यूज): जापान के दक्षिण-पश्चिमी क्षेत्र में भारी बारिश के कारण आई भीषण बाढ़ और भूस्खलन के कारण चार प्रांतों में रहने वाले करीब 12.8 लाख लोगों के लिए चेतावनी जारी कर उन्हें सुरक्षित स्थानों की ओर जाने की सलाह दी गयी है। जापान की मौसम विज्ञान एजेंसी ने सोमवार को क्युशु द्वीप में भारी से अत्याधिक भारी वर्षा की उच्च स्तरीय चेतावनी जारी की थी जिसके बाद स्थानीय अधिकारियों ने देश के फुकुओका, कुमामोटो , नागासाकी और ओइता प्रांत में रहने वाले लोगों को अपने-अपने घर खाली कर सुरक्षित स्थान की ओर जाने की सलाह दी है।

जापान के दक्षिण-पश्चिमी क्षेत्र में शनिवार से हो रही भारी बारिश के कारण आई भीषण बाढ़ और भूस्खलन के कारण अब तक 52 लोगों की मौत हो गई है जबकि 12 अन्य लापता हैं। इसके कारण सात हजार से अधिक घरों की बिजली आपूर्ति बाधित हो गयी है।

जापान की मौसम विज्ञान एजेंसी ने देश के दक्षिण-पश्चिम इलाके में तीन प्रांतों के लिए भारी बारिश और बाढ़ की चेतावनी जारी की है। बाढ़ और भूस्खलन के कारण इन इलाकों में हालात बहुत ही गंभीर हो सकते हैं। इन इलाकों में रहने वाले लोगों से जल्द से जल्द सुरक्षित स्थानों की ओर शरण लेने को कहा गया है अथवा अपने मकानों की छतों पर चढ़ने का सुझाव दिया गया है। जापान सरकार ने राहत कार्यों में जुटे स्थानीय बचावकर्मियों की मदद के लिए सेना के 10 हजार जवानों की तैनाती की है।