7 साल पहले लापता हुए लड़के को Facebook ने परिवार से मिलाया

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): तेलंगाना के हैदराबाद से 7 साल पहले लापता हुए लड़के को फेसबुक ने उसके परिवार वालों से मिला दिया है। युवक से मिलकर उसके माता-पिता और रिश्तेदार बेहद खुश है। दरअसल, 23 वर्षीय सुरजीत झा 2011 में लापता हो गया था। अब तो उसके परिवार वाले भी उसके मिलने की आस छोड़ चुके थे। लेकिन फेसबुक की सहायता से पुलिस ने लापता युवक को ढूंढ निकाला। फेसबुक मानों परिवार वालों के लिए एक वरदान की तरह साबित हुआ। 

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने मंगलवार को मामले की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जब युवक लापता हुआ था तब उसकी उम्र करीब 15 साल थी। फेसबुक की सहायता के युवक के बारे में पता लगा लिया गया। झा अब मुंबई के एक केटरिंग कॉनट्रैक्टर के अंतर्गत काम करता है। उसे मुंबई पुलिस की सहायता के घर लाया गया। उसके मिलने के बाद झा का परिवार बेहद खुश है।  

उसके लापता होने की शिकायत 31 जनवरी, 2011 को मलकाजगिरी पुलिस स्टेशन में दर्ज करवाई गई थी। जिसमें बताया गया कि 15 साल का झा हैदराबाद के मौला अली स्थित पर अपने घर से कहीं चला गया है। वह अपनी बहन और बहनोई को बिना बताए ही चला गया और वापस नहीं लौटा। शिकायत के आधार पर लापता होने का मामला दर्ज किया गया। पुलिस ने उसे ढूंढने की बहुत कोशिश की लेकिन वह कहीं नहीं मिला। बाद में पुलिस ने अक्टूबर 2011 में अपनी फाइनल रिपोर्ट सौंपी।

पुलिस ने बताया कि एक दिन उसकी बहन के पति ने फेसबुक पर उसकी आईडी देखी और फ्रेंड रिक्वेस्ट भेज दी। जिसे उसने एक्सेप्ट नहीं किया। जिसके बाद उसके बहनोई ने पुलिस को भी इस बात की जानकारी दी कि वह सोशल मीडिया पर है और ठीकठाक है। बाद में फिर साइबर क्राइम सेल की मदद से जांच की गई और उसकी लोकेशन का पता लगाया गया। जिसके बाद पता चला कि वह मुंबई में रह रहा है। फिस उसे मुंबई पुलिस की सहायता से घर लाया गया। 

Related Stories: