Tuesday, September 25, 2018 08:36 AM

नर तेंदुए का पांच दिन पुराना शव बरामद

सिवनी (उत्तम हिन्दू न्यूज) : जिले के वन परिक्षेत्र बरघाट के आमागढ़ जंगल में नर तेंदुए का करीब पांच दिन पुराना सड़ा हुआ शव मंगलवार शाम वन अमले को मिला है। वन विभाग के अधिकारियों की मौजूदगी में आज तीन डॉक्टरों की टीम से तेंदुए के शव का पोस्ट मार्टम कराया गया।

प्रभारी वनमंडलाधिकारी (डीएफओ) गौरव चौधरी ने बुधवार को यहां ’’भाषा’’ को बताया कि मृत तेंदुए के दांत, नाखून इत्यादि सभी जरूरी अंग सुरक्षित मिले हैं। तेंदुए की उम्र करीब 2 साल होगी। मंगलवार परिक्षेत्र के आमागढ़ सर्किल के नान्ही कन्हार वनक्षेत्र में तेंदुए का सड़ा हुआ शव लोगों ने देखा था।

डीएफओ ने बताया कि पेंच के पशु चिकित्सक डॉ अलिखेश मिश्रा एवं दो अन्य पशु चिकित्सकों की टीम से मौके पर शव का पोस्टमार्टम कराया गया। उससे पता चला है कि ताकतवर तेंदुए या बाघ से आपसी संघर्ष में तेंदुए की मौत हुई है। हालांकि छानबीन के दौरान वन अमले को मौके पर तेंदुए अथवा बाघ की मौजूदगी के निशान नहीं मिले है। घटना स्थल से 2 किलोमीटर के दायरे में सर्चिंग अभियान चलाया जा रहा है।

चौधरी ने शिकार की संभावना से इनकार करते हुए बताया कि करंट या अन्य कारणों से तेंदुए की मौत होने के प्रमाण मौके पर नहीं पाए गए हैं। तेंदुए का बिसरा फोरेसिंक जांच के लिए प्रयोगशाला में भेजा जा रहा है, जहां से रिपोर्ट मिलने के बाद मौत का सही कारण स्पष्ट हो सकेगा।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।