Tuesday, February 19, 2019 10:41 PM

MOMO गेम को लेकर गृह मंत्रालय ने जारी की एडवाइजरी, ऐसे बचाएं अपने बच्चों को 

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : ब्लू व्हेल गेम के बाद मोमो चैलेंज गेम खतरनाक साबित होती जा रही है। बच्चों को ऐसी खतरनाक गेम से बचाने के लिए गृह मंत्रालय ने एडवाइजरी जारी की है। एडवाइजरी में डब्ल्यूसीडी के परामर्श में कहा गया है कि, ‘अपने बच्चों की ऑनलाइन या सोशल मीडिया की गतिविधियों पर नजर रखें और सुनिश्चित करें कि वे इस चैलेंज में हिस्सा नहीं ले रहे हों। एडवाइजरी में कहा गया है कि स्कूल में मौजूद बच्चों के काउंसलर से भी लगातार रिपोर्ट लेनी चाहिए और पेशेवर मदद लेने में बिल्कुल हिचकिचाना नहीं चाहिए।’मंत्रालय ने यह भी कहा है कि मोमो चैलेंज के बारे में बच्चों को तब तक नहीं बताएं, जब तक यकीन ना हो जाए कि उनका बच्चा इस बारे में जानता है। 

इन संकेतों का रखें ध्यान
मंत्रालय ने ऐसे संकेतों के बारे में भी बताया है, जिससे पता लगाया जा सकता है कि उनका बच्चा इस तरह के गेम में शामिल है या नहीं। दोस्तों और परिवार से कटकर रहना, लगातार उदास रहना, शरीर पर गहरे कटे का निशान वगैरह से इसके संकेत मिल सकते हैं। अगर बच्चे के मोबाइल फोन और ई-मेल कान्टेक्ट में तेजी से वृद्धि दिखाई दे तो सावधान हो जाना चाहिए।


Image result for momos challenge

Three departments of the government standing against the dangerous Momo Challenge game

देश की सबसे बड़ी और तेज WhatsApp News Service से जुड़ने के लिए हमारे नंब 7400043000 पर Missed Call दें। इस नंबर को Save करना मत भूलें।