राज्य में 5 नये CIIIT केन्द्र खोले जाएंगे : चन्नी

टाटा टैक्नालोजी और आई.के. गुजराल पंजाब टैक्निकल यूनिवर्सिटी ने हाथ मिलाया 

चंडीगढ़ (प्रेम विज)- पंजाब के तकनीकी शिक्षा और औद्योगिक प्रशिक्षण और रोजग़ार सृजन मंत्री चरनजीत सिंह चन्नी ने आज बताया कि राज्य में तकनीकी शिक्षा और कौशल विकास को प्रफुल्लित करने के लिए टाटा टैक्नालोजी और आई.के.पी.टी.यू. के संयुक्त यत्नों के साथ 5 नये सी.आई.आई.आई.टी. केंद्र खोले जाएंगे। उन्होंने बताया कि श्री गुरु नानक देव जी को समर्पित केंद्र सुलतानपुर लोधी और आई.के.जी.पी.टी.यू. मुख्य कैंपस, कपूरथला जबकि श्री गुरु गोबिन्द सिंह जी को समर्पित केंद्र चमकौर साहिब और आई.के.जी.पी.टी.यू. कैंपस लाडोवाली, जालंधर में खोला जायेगा। 

इन केन्द्रों की स्थापना के लिए आज टाटा टैक्नालोजी और आई.के.गुजराल पंजाब टैक्निकल यूनिवर्सिटी (आई.के.जी.पी.टी.यू.) के बीच समझौता आनंद भादे, प्रधान, ए.पी.ए.सी. सेल्ज, ग्लोबल मार्किटिंग और कम्यूनीकेशनज़, टाटा टैक्नालोजी और प्रो. (डॉ.) अजय के. शर्मा, उप कुलपति, आई.के.जी.पी.टी.यू. की तरफ से चरनजीत सिंह चन्नी, डी.के. तिवाड़ी, सचिव, तकनीकी शिक्षा और परवीन थिंद, डायरैक्टर तकनीकी शिक्षा की उपस्थिति में सहीबद्ध किया गया।

चरनजीत सिंह चन्नी ने अपने संबोधन के दौरान कहा कि राज्य में तकनीकी शिक्षा के मानक को और ऊँचा उठाने के लिए टाटा टैक्नालोजी और आई.के. गुजराल पंजाब टैक्निकल यूनिवर्सिटी द्वारा हाथ मिलाया गया है। उन्होंने बताया कि यह सी.आई.आई.आई.टी. केंद्र तकनीकी शिक्षा में नई संभावनाएं तलाशने और इस क्षेत्र में नवीनतम और ज़रूरी सहूलतें प्रदान करवा के विद्यार्थी के लिए रोजग़ार के नये रास्ते खोलने में सहायक होंगे। 

डी.के. तिवाड़ी ने कहा कि तकनीकी क्षेत्र में ऐसी हिस्सेदारी तकनीकी शिक्षा के मानक को और ऊँचा उठाएगी जिससे पंजाब के लिए उत्पादन क्षेत्र में निवेश के रास्ते को साफ किया जा सके। आई.के.पी.टी.यू. के उप-कुलपति डा. अजय के. शर्मा ने कहा कि पंजाब में शिक्षा का खुशनुमा माहौल सृजने के हमारे सपनों के लिए इंजीनियरिंग के क्षेत्र में अग्रणी टाटा टैक्नालोजी सबसे सही कंपनी है। उन्होंने कहा कि इन केन्द्रों की स्थापना से राज्य में रोजग़ार, निवेश और उद्यमियोंं को भरपूर समर्थन मिलेगा।

Related Stories: