Saturday, February 23, 2019 04:19 PM

प्रति दिन 40 सिगरेट पी जाता है है यह 2 साल का मासूम

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : इंडोनेशिया में 2 साल का मासूम बच्चा दिन भर में 40 सिगरेट पी जाता है। इस खबर से पूरा सोशल मीडिया वाकिफ है। इसीलिए इन दिनों इस बच्चे सोशल मीडिया पर खूब चर्चा भी हो रही है। आईए जानते हैं क्या है मामला। दरअसल, 2 साल के इस मासूम बच्चे को सिगरेट पीने की बुरी लत लग गई है। जानकारी के मुताबिक यह बच्चा हर रोज 40 सिगरेट फूंक देता है। इस छोटे से बच्चे का एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हुआ है। इस वीडियो में यह बच्चा हाथ में सिगरेट लेकर कश लगाता नजर आ रहा है और कई लोग इस बच्चे को देख रहे हैं। इस दौरान इसके माता-पिता भी वहां मौजूद हैं।

जानकारी के मुताबिक, यह बच्चा पहले सिगरेट के छोटे-छोटे टुकड़ों से खेलता था। फिर वह लोगों के द्वारा जलते हुए सिगरेट के टुकरे से कस लगाने लगा और इसके बाद अब उसको सिगरेट की आदत लग गयी है। स्थानीय मीडिया के अनुसार बच्चे का नाम नाम रापि है। रापि को सिगरेट पीने की बुरी लत कुछ महीनों पहले लगी थी। रापि की मां सड़क किनारे एक छोटी सी दुकान चलाती हैं। रापि अक्सर वहीं बैठा रहता है। जब सड़क से गुजरते लोग सिगरेट पीकर बटस फेंकते हैं तो रापि इसे बाद में उठा लेता है और फिर इसे सुलगा कर पीने लगता है। शुरू में उसके मां-बाप को लगा कि यह मासूम यूं ही बूझे हुए सिगरेट से खेलता है लेकिन धीरे-धीरे रापि को सिगरेट की लत लग गई। अब हालत यह है कि रापि राह चलते लोगों से सिगरेट भी मांगने लगता है। हैरानी की बात यह है कि रापि के माता-पिता भी अब उसे रोकते नहीं हैं।

रापि के पेरेंट्स के मुताबिक अगर रापि को रोज सिगरेट पीने को नहीं मिले तो वो उनसे झगड़ा करने लगता है। कई बार तो उसके रोने और चीखने से परेशान होकर उसके माता-पिता उसे सिगरेट देने पर मजबूर हो जाते हैं। बहरहाल, बता दें कि इंडोनेशिया दुनिया के उन देशों की लिस्ट में शामिल है, जहां सबसे ज्यादा सिगरेट पी जाती है। इतना ही नहीं एक आंकड़े के मुताबिक इंडोनेशिया में 18 साल से कम उम्र के 9 फीसदी बच्चे इस सिगरेट की लत से बुरी तरह प्रभावित हैं। 
 

देश की सबसे बड़ी और तेज WhatsApp News Service से जुड़ने के लिए हमारे नंब 7400043000 पर Missed Call दें। इस नंबर को Save करना मत भूलें।