अमेरिका के जंगलों में लगी आग से 30 की मौत

वाशिंगटन (उत्तम हिन्दू न्यूज): अमेरिका के पश्चिमी तट के जंगलों में लगी आग से 30 लोगों की मौत हो गयी है और कई अन्य लापता हो गए है। ओरेगॉन इमरजेंसी मैनेजमेंट के निदेशक एंड्रयू फेल्प्स ने नेशनल ब्राॅडकास्टिंग कंपनी (एनबीसी) को बताया कि वहां कई लोगों की मौत होने की आशंका है। उन्होंने कहा कि जिन लोगों को समय पर चेतावनी नहीं मिल सकी और जिन्होंने अपने घर खाली कर सुरक्षित स्थानों पर शरण नहीं ली, उन्हें आग से गंभीर खतरा हो सकता है और उनकी जान भी जा सकती है।

एनबीसी ने शनिवार को बताया कि कैलिफोर्निया, ओरेगन और वॉशिंगटन में हजारों लोगों को आग के कारण घर छोड़ने को मजबूर होना पड़ा है। ओरेगन में आग से आठ, वाशिंगटन में एक लड़के के आग में झुलसकर मरने की सूचना है।

कैलिफोर्निया डिपार्टमेंट ऑफ फॉरेस्ट्री एंड फायर प्रोटेक्शन (कैल फायर) की शनिवार की रिपोर्ट के अनुसार राज्य में अब तक कुल 19 लोगों की जंगल की आग से मौत हुई है। कैल फायर ने शनिवार को बताया कि कैलिफोर्निया के 28 प्रमुख जंगलों में आग बुझाने के लिए 16 हजार से अधिक दमकलकर्मी लगातार काम कर रहे है। उन्होंने कहा कि राज्य में इस वर्ष की शुुरूआत से करीब 32 लाख एकड़ से अधिक भूमि में फैला जंगल जल चुका है और चार हजार से अधिक मकान नष्ट हो चुके है। व्हाइट हाउस के उप प्रेस सचिव जुड डीरे ने शनिवार को ट्वीट कर बताया कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प जंगल की स्थिति की जानकारी के लिए सोमवार को कैलिफोर्निया का दौरा करेंगे।