178 ने किया क्वारंटाइन जंप, 144 मामले दर्ज 

शिमला (पी.सी.लोहमी): हिमाचल में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच क्वारटाइंन जंप करने वालों ने भी सरकार की  दिक्कतें बढ़ा दी है। प्रदेश में अब तक 178 लोगों ने नियमों का उल्लंघन करते हुए क्वारटाइंन को जंप किया है। ऐसे में पुलिस ने क्वारंटाइन जंप करने पर 144 एफ.आई.आर. प्रदेश भर में दर्ज की है।  इनमें 131 होम तो 13 मामले इंच्टीयूशनल क्वारटाइन जंप करने वालों के खिलाफ दर्ज हुए है। सरकार, जिला और पुलिस प्रशासन बार-बार लोगों को चेता रहे है लेकिन कुछ लोग क्वारटाइंन जंप करने से बाज नहीं आ रहे।  पुलिस में दर्ज आकड़ों को देखे तो क्वारटाइन जंप करने वालों की सूची में जिला कांगड़ा सबसे उपर है। यहां अब तक क्वााटाइन जंप करने पर 65 लोगों के खिलाफ 56 केस दर्ज हुए है। यह सभी केस होम क्वारटाइन जंप करने वालों पर हुए है। इसी तरह जिला नियमों की धज्जिया उड़ाने के मामले पर चंबा दूसरे नंबर पर है्र, यहां 27 लोगों के खिलाफ 26 केस दर्ज  हुए है, इनमें 20 होम और 6 केस इंच्टीयूशनल क्वारटाइन करने पर हुए है। मंडी में 25 लोगों के खिलाफ 22 केस दर्ज हुए है। ये सभी केस होम क्वारटाइन जंप करने वालों पर हुए है।

शिमला में 20 लोगों पर 15 केस दर्ज हुए है। यहां भी सभी 15 केस होम क्वारटाइन जंप करने वालों पर हुए है। पुलिस जिला बददी में 3 लोगों के खिलाफ 2 केस दर्ज हुए है। यह दोनों केस इंच्टीयूशनल क्वारटाइन जंप करने वालों पर हुए है। बिलासपुर में 7 लोगों पर 4 केस दर्ज हुए है। इनमें 3 केस होम तो 1 इंच्टीयूशनल क्वारटाइन जंप करने पर हुए है। हमीरपर में 8 लोगों के खिलाफ 4 केस दर्ज  हुए है। कुल्लू में 9 लोगों के खिलाफ 5 केस हुए  है। सोलन में 7 लोगों के खिलाफ के खिलाफ 6 केस दर्ज हुए है। इनमें 5 होम और 1 इंच्टीयूशनल क्वारटाइन जंप करने वाले पर हुआ है। इसी तरह जिला ऊना में 4 लोगों पर 2 केस दर्ज हुए है और ये दोनो केस होम क्वारटाइन जंप करने वालों पर हुए है। प्रदेश के दो ही जिले ऐसे है, जहां क्वारटाइंन जंप करने के मामले सामने नहीं आए है। इनमें जनजतातिया जिला लाहौल और किन्नौर शामिल है।

उक्त दोनों जिला में कफ्र्यू उल्लंघन के मामले भी अन्य जिलो के मुकाबले काफी कम आए है। स्थानीय लोगों की जागरु कता से ऐसा संभव हुआ है। प्रदेश में कफर्यू और लॉकडाउन उल्लंघन पर अब तक 1631 एफ.आई.आर. दर्ज हुई और 1422 लोगों को गिर तार किया गया है। बीते 24 घंटे के दौरान क र्यू  उल्लंघन पर 22 केस दर्ज करते हुए 28 लोग गिर तार किए गए है। इसके साथ ही अब तक प्रदेश में आदेशों के उल्लंघन पर 1443 वाहन जब्त हुए हैऔर 38 लाख से अधिक का जुर्माना वसूला गया है। बीते 24 घंटे में ही 8 वाहन जब्त किए गए है और 84 से अधिक का जुर्माना प्राप्त किया गया है।