11 गांवों के लोगों ने किया अर्द्धनग्न प्रदर्शन 

नरवाना (नरेन्द्र जेठी) - धरोदी माईनर को भाखड़ा नहर से जोडऩे की मांग का मुद्दा अब तूल पकड़ता जा रहा है। चार दिन पहले तक ग्रामीण शांतिपूर्वक धरना दे रहे थे लेकिन पांचवे दिन 11 गांवों के लोगों ने शहर से लघुसचिवालय तक अद्र्धनग्न प्रदर्शन करके प्रशासन और सरकार को सोचने पर मजबूूर कर दिया है। पांचवे दिन सैकड़ों की तादाद में ग्रामीणों ने पानी की मांग को लेकर भगत सिंह चौंक से होते हुए मॉडल टाऊन, रेलवे रोड़ ,विश्वकर्मा चौंक ,नया बस स्टैड़ से लघु सचिवालय तक जोरदार अद्र्धनग्र प्रदर्शन किया। ग्रामीणों ने लघुसचिवालय के गेट पर बैठकर प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी भी की। इस दौरान सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस प्रशासन द्वारा भी ठोस इंतजाम किए हुए थे।

11 गांवों के लोगों ने धरोदी माईनर को भाखड़ा नहर से जोडऩे की मांग को लेकर एसडीएम जयदीप कुमार को हरियाणा सरकार के नाम एक ज्ञापन सौपा और जल्द से जल्द मांग पूरा करवाने की मांग की। इस पर एसडीएम जयदीप कुमार ने मांग पत्र को उच्च अधिकारियों तक पहुंचाने का आश्वासन दिया। इस दौरान ग्रामीणों ने मांग पूरी नही होने पर रेलवे ट्रैक जाम करने की भी चेतावनी दी। ग्रामीणों ने भाखड़ा नहर से जींद शहर को पानी दिए जाने पर भी सवाल उठाया और मांग ना पूरी होने पर 11 गांवों में मंत्रियों के घूसने पर पांबदी लगाने का भी ऐलान किया।

गौरतलब है कि धरोदी माईनर पर स्थित गांव धरौदी, बेलरखा, खरल, फरैण क लां, फरैण खुर्द, कर्मगढ़, नैहरा, खानपुर, हमीरगढ़, लोन, कान्हाखेड़ा में पिछले 30 वर्षो से पीने व खेतों में सिचाई के पानी की किल्लत है और जमीनी पानी भी बढिय़ा नही है। जिसके चलते 11 गांवों के लोगों ने धरोदी माईनर को भाखड़ा नहर से जोडऩे की मांग को लेकर धरोदी गांव में अनिश्चितकालीन धरना शुरू किया हुआ है। धरना पिछले 5 दिनों से लगातार चल रहा है। 

ग्रामीणों ने कहा कि धरोदी गांव में पिछले 4 दिनों से धरना चल रहा है लेकिन किसी प्रशासनिक अधिकारी या सरकार के नुमाइंदे ने धरना स्थल पर आना भी मुनासिब नही समझा। उन्होने कहा कि जमीनी पानी खराब होने के कारण मनुष्यों के साथ साथ पशु भी कैंसर की बिमारी से ग्रस्त है। उन्होने चेतावनी दी है कि अगर सरकार ग्रामीणों की मांगों को पूरा नही करती है तो ग्रामीण रेलवे ट्रैक भी जाम कर देगें। गांव का पानी जहर के समान है। जिससे पूरे गांव में कैंसर की बिमारी पनप रही है। महिला सुमन ने बताया कि उसके परिवार में तीन लोगों को कैंसर की बिमारी है और कै ंसर की बिमारी के कारण उसके पति की भी मौत हो चूकी है। महिला ने कहा कि अगर 11 गांवों की मांग को पूरा नही किया गया तो किसी भी गांव में मंत्रियों को घूसने नही दिया जाएगा। उन्होने मांग की है कि धरोदी माईनर को भाखड़ा से जोड़ कर ग्रामीणों को नया जीवन दिया जाए ताकि मनुष्यों के साथ-साथ पशु भी खुशहाल रहे।